REET 2021 में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

प्यारे मित्रों, नमस्कार !
रीट 2021 में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थियों को सीसीई गुरु की ओर से अग्रिम शुभकामनाएं .

साथियों !
रीट 2021 का एग्जाम अब ज्यादा दूर नहीं है और अफवाहों का बाजार भी गरम है. ऐसे में आपके मन में तमाम तरीके के प्रश्न चल रहे होंगे. आइये कुछ संदेहों को दूर करने की कोशीश करते है :


1. REET एग्जाम कब होगा ?

दोस्तों ! अभी तक विज्ञप्ति जारी होने की संभावना ही बहुत कम है. ऐसे में प्रस्तावित तिथि 2 सितंबर को एग्जाम का हो पाना बहुत ही टेढ़ी खीर है. आप इस बात को ऐसे समझ सकते हैं -

* रीट 2020 लेवल-2 का पाठ्यक्रम अभी तक निर्धारित नहीं हो पाया है.
* REET के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान एक आयोजक एजेंसी है.
* कक्षा 10 एवं 12 की शेष बोर्ड परीक्षाएं 18 जून से आयोजित की जानी है.
* अगस्त माह से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने जा रहा है. ऐसे में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10 एवं 12 का परीक्षा परिणाम जल्दी से जारी करने के लिए भारी दबाव में रहेगा.
* माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 15 जुलाई के बाद ही कक्षा 10 एवं 12 का परीक्षा परिणाम जारी करने की स्थिति में हो सकेगा.
* कक्षा 10 एवं 12 का परीक्षा परिणाम जारी किये बिना माध्यमिक शिक्षा बोर्ड रीट 2020 में हाथ डालने की स्थिति में नहीं होगा.
*अधिक जानकारी के लिए 9 जून 2020 के बैठक की कार्यवाही विवरण नीचे दी गयी फोटो में पढ़िए...





2. REET विज्ञप्ति कब जारी होगी ?

उपरोक्त बिन्दुओं को पढ़ने के बाद आप समझ ही गए होंगे कि विज्ञप्ति अभी दूर की कौड़ी है. बिना लेवल-2 के पाठ्यक्रम निर्धारण और एजेंसी स्वयं के कार्य यथा कक्षा 10 एवं 12 का परीक्षा परिणाम जारी किये बिना माध्यमिक शिक्षा बोर्ड रीट 2020 के लिए प्रचुर संसाधन नहीं जुटा पायेगा. हमारे अनुमान के अनुसार अगस्त माह के पहले सप्ताह से पहले विज्ञप्ति जारी होने की संभावना शून्य है.

3. REET 2021 लेवल-2 का पाठ्यक्रम क्या होगा ?

REET Meeting today (www.cce.guru)
यह प्रश्न वाकई में बहुत महत्वपूर्ण है.  इस प्रश्न के उत्तर के लिए मंथन चल रहा है. आप स्वयं भी इससे बहुत डिस्टर्ब हो रहे होंगे. लेकिन हमारे आकलन के हिसाब से आपको विशेष चिंता नहीं करनी चाहिए. क्योंकि REET / TET की संकल्पना कुछ-कुछ भारत के संविधान के मूल प्रारूप जैसी है. इसमें बहुत ज्यादा संशोधन किया जाना संभव ही नहीं है. आपको याद होगा कि इसे समाप्त करने और पुन: दो एग्जाम वाला पैटर्न लागू करने (बेरोजगारों पर जुल्म ढाने) की कोशीशें भी खूब की गयी लेकिन ऐसा हो नहीं पाया था. राज्य सरकार केवल मात्र 60 नंबर वाले वैषयिक भाग यथा : विज्ञान वर्ग के लिए विज्ञान एवं गणित तथा कला वर्ग के लिए सामाजिक विषय में कुछ छेड़छाड़ कर सकती है. 15 अंक की शिक्षण विधियों को छोड़कर शेष 45 अंक में राजस्थान का पुट देने की कोशीश की जा सकती है. जिसमें भी 15 अंक की गणित और 15 अंक की विज्ञान तो सुरक्षित ही रहेगी. विज्ञान एवं  कला दोनों वर्गों में केवल 15 अंक के प्रश्नों को राजस्थान की पारिस्थितिकी से संबंधित दिशा में मोड़ा जा सकता है. केवल नाम-मात्र के 2 या 3 प्रश्न इतिहास से जुड़े हो सकते हैं. इसके अतिरिक्त अन्य प्रश्न खनिज संपदा, वर्षा, वन, भू-संरचना से जुड़े रहने की पूरी-पूरी संभावना है. और आप राजस्थान के निवासी-अभ्यर्थी होने के नाते यह जानकारी अवश्य ही रखते होंगे.

4. REET 2021 लेवल-2 में सेलेक्शन का आधार क्या होगा ?

दोस्तों ! हमें सेलेक्शन के आधार पर ध्यान केन्द्रित करने के बजाय परीक्षा की तैयारी पर ध्यान देना चाहिए . यह तो रीट 2020 के आयोजन के बाद की स्थिति है. फिर भी हम आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि इसमें भी पुराना पैटर्न (70% + 30% वेटेज वाला ) ही रह सकता है. रीट 2020 को 100% वेटेज दिया जाना संभव नहीं लग रहा है.

5. REET 2021 की तैयारी से संबंधित :

साथियों! आप लम्बे समय से ही इस वेकेंसी के आने की प्रतीक्षा कर रहे थे अत: हमारा मानना है कि आपने विषयों पर तो अपनी पकड़ बना ही ली होगी. अब आपको टाइम मेनेजमेंट के साथ अधिकाधिक अभ्यास करना है. इसके लिए आप CTET / RTET / REET या अन्य राज्यों के TET के पुराने प्रश्न-पत्र हल करें, उनके उत्तरों को ठीक से समझने का प्रयास करें. इसके अलावा बाजार में विभिन्न प्रकार के प्रेक्टिस सेट उपलब्ध हैं. आप उन्हें लाकर हल करें. इससे एक तो आपको इस बात का पता चलेगा कि आप कितने पानी में हैं, दूसरा आप अपने कमजोर पार्ट को पहचान करके उसमें अधिक मेहनत कर सकते हैं ताकि आपके सेलेक्शन पर आपकी दावेदारी  और भी मजबूत हो सके.
REET 2020 Exam date

साथियों सीसीई गुरु आपको आज से लेकर आपके सेवारत रहने तक आपको हर संभव जानकारी मुहैया करवाएगा. जैसे कि विज्ञप्ति जारी होना, परीक्षा तिथि, उत्तर कुंजी, परिणाम, शिक्षा विभाग की विज्ञप्ति, कट ऑफ़, जिला आवंटन, ब्लॉक आवंटन, नियुक्ति पत्र जारी होना, नियुक्ति लेना, PRAN बनवाना, स्थायीकरण इत्यादि इत्यादि समस्त प्रकार की जानकारी एवं दिशा निर्देश आप तक पहुंचाते रहेंगे.

आप शीघ्र ही राजकीय शिक्षक बनें, इन्ही शुभकामनाओं के साथ
आपका शिक्षक साथी
सीसीई गुरु 

2 Comments

  1. Thankx guruji...

    Apka sneh or ashirwad hamesha bana rhe.

    Once again thank you....

    ReplyDelete
    Replies
    1. Aapka swagat h ji, kisi bhi prakar ki help ke liye hum hamesha taiyar h ji.

      Delete
Previous Post Next Post