REET 2021 : भावी शिक्षकों के नाम सन्देश

 


प्यारे भावी शिक्षकों, सादर नमस्कार !


आपको लंबे समय से ही reet की डेट का बेसब्री से इन्तजार था. डोटू अंकल ने आपकी भावनाओं को समझते हुए आखिर रीट के आयोजन की तिथि घोषित कर ही दी है. अब आपकी बारी है जौहर दिखाने की.

दोस्तों ! हालांकि पहले भी बिना विज्ञप्ति के परीक्षा तिथि की घोषणा की गयी थी किन्तु इस बार स्थिति कुछ अलग है. इसलिए cceguru का आकलन है कि reet 2021 का एग्जाम 25 अप्रेल को ही हो जाना चाहिए. आइये जानते हैं कैसे ?

 

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड :

प्रत्येक reet एवं rtet की तरह नयी भर्ती के लिए भी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को ही आयोजक एवं समन्वयक reet 2021 बनाया जा रहा है.  जिसका तात्पर्य यह है कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ही reet की विज्ञप्ति जारी करेगा, परीक्षा लेगा तथा परिणाम घोषित कर प्रमाण-पत्र भी जारी करेगा. हालांकि हर वर्ष माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इस समय पर तो अपनी बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाओं एवं परिणामों में ही व्यस्त रहता था किन्तु इस बार परीक्षाएं 15 मई 2021 के बाद होना प्रस्तावित है. अत: इस बात से हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पास जनवरी से लेकर अप्रेल तक भरपूर समय है.

 

 

न्यूनतम अर्हक अंकों की घोषणा व केविएट दाखिल करना :

राज्य सरकार ने शुरू में ही reet में श्रेणीवार न्यूनतम अर्हक अंकों में छूट देने का विचार रखा था. जिसे हाल ही अमलीजामा पहनाया जा चुका है. अर्थात् इस संबंध में भी अब किसी भी प्रकार के असमंजस की स्थिति नहीं रही है. चूंकि राज्य सरकार का मंसूबा स्पष्ट है इसलिए उन्होंने किसी भी प्रकार के विवाद एवं अप्रिय स्थितियों से बचने के लिए न्यायालय में केविएट भी दाखिल कर दी है. अत: यह मानकर चलिए कि अब भर्ती टलने की गुन्जाइस बिलकुल ही नहीं है.

 

 

शिक्षा विभाग में हलचल शुरू :

लेक्चरर और प्रधानाध्यापकों की DPC (प्रमोशन) होना शुरू हो गए हैं . शीघ्र ही तृतीय श्रेणी से द्वितीय श्रेणी के लिए भी पदौन्नति की सूची जारी होगी. इसके बाद 6D (सरल भाषा में प्रारंभिक शिक्षा विभाग के तृतीय श्रेणी शिक्षकों को माध्यमिक शिक्षा विभाग में भेजकर नव-चयनितों के पदस्थापन हेतु प्रारंभिक शिक्षा विभाग में पद खाली करने की प्रक्रिया) भी होगी. जिसके लिए वरिष्ठता सूची के निर्माण का कार्य अपने अंतिम चरण में चल रहा है. कुल मिलाकर नयी भर्ती की दिशा में ही कार्य चल रहा है.

 

तो दोस्तों अब दिल्ली दूर नहीं है. अत: अपने काम में लग जाइए. सभी प्रकार के आकर्षणों से मुक्त होने का समय आ गया है. अपनी सारी ऊर्जा को अब तैयारी में ही झोंक दीजिए. क्योंकि अब विचलित होने के लिए बिलकुल भी समय नहीं है हमारे पास. आपको जरुरत है अच्छे भोजन की, मानसिक शान्ति की, प्रेरणा की और शांतचित्त होकर मेहनत करने की. अब आपको अपनी मेहनत को सही दिशा देने का समय आ गया है. यदि आपके पास स्टडी मटेरियल या विषय विशेषज्ञों की कमी हो तो आप इस link के माध्यम से विभिन्न वाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं.

आपके लिए ये आलेख भी बहुत महत्वपूर्ण हैं :

Whatsapp Groups for REET 2021


अध्यापक पात्रतापरीक्षा के सभी आयोजनों का संपूर्ण सार और आपके लिए दमदार योजना जो आपको दिलायेगीसफलता


REET 2021 में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

 

आपके राजकीय सेवा में चयन की अभिलाषा लिए हुए आपका अपना शिक्षक साथी सीसीईगुरु

 


Post a Comment

Previous Post Next Post